Teeth Whitening 3 tips-पीले दांतों को सफ़ेद करने के तीन नुस्खे

0

दांत किसी भी व्यक्ति की पर्सनैलिटी का एक प्रमुख हिस्सा है। अगर आपके दांत पीले होंगे तो आपका आत्मविश्वास कम होता जाएगा। आप कभी भी किसी के सामने खुलकर न बात कर सकेंगे और न ही हंस सकेंगे। आपका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए हम ला रहे हैं दांतों का सफ़ेद (teeth whitening) करने के तीन उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपने दांतों का पीलापन दूर कर सकते हैं।

Also Read….Weight loss easy tips- वज़न कम करने के आसान उपाय

also read

Teeth whitening नमक और तेल से

नमक और तेल के रोजाना मसाज करने से धीरे-धीरे आपके दांतों का पीलापन वापस आ सकता है। नमक और तेल से मसाज करने के लिए एक छोटे प्याले में एक छोटा चम्मच सरसों का तेल और एक छोटा चम्मच नमक लीजिये और दोनों को अच्छे से मिला लीजिये। फिर उंगलियों से हल्के हाथों से दांतों में मसाज करें। यह प्रक्रिया रोजाना सुबह शाम दोहराइए। इस नुस्खे का प्रतिदिन उपयोग करने से जल्द ही आपको अपने दांतों में फर्क दिखाई देगा।

Oil pulling

दांतों की समस्याओं को दूर करने के लिए ऑयल पुलिंग एक प्रसिद्ध तरीका बन गया है। ऑयल पुलिंग दांतों की कई समस्याओं को दूर करती है, उनमें से एक दांतो का पीलापन भी है। ऑयल पुलिंग एक चम्मच सरसों के तेल या फिर एक चम्मच नारियल के तेल को 15 मिनट के लिए मुंह में रख कर कुल्ली करने की एक ख़ास  प्रक्रिया होती है। आयल पुल्लिंग सुबह के वक़्त ब्रश करने से पहले की आती है।

Strawberry से करे दांतों को सफ़ेद

Strawberry से दांतों को सफ़ेद (teeth whitening) के लिए एक स्ट्रॉबेरी को पीस कर उसका पेस्ट बना लीजिये, फिर रोज़ ब्रश करते समय अपने टूथपेस्ट के साथ strawberry का ज़रा सा पेस्ट मिला कर ब्रश करिए। इस नुस्खे को पहली बार इस्तेमाल करने से ही आपको अपने दांतों में फर्क नज़र आएगा।

इन तीनो नुस्खों में से किसी एक को भी अपनाकर आपको दांतों को सफ़ेद करने में सहायता मिलेगी। लेकिन इसके साथ ही आपको चाय और कॉफ़ी के अत्यधिक सेवन से बचना होगा और शराब से तोह बिलकुल ही दूर रहना होगा।

0 thoughts on “Teeth Whitening 3 tips-पीले दांतों को सफ़ेद करने के तीन नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *