KKR को मैच जिताने वाले Harshit Rana जिनकी KKR में एंट्री पूरी कहानी है

0
Harshit Rana

Harshit Rana ने शानदार बॉलिंग के जरिए SRH से जीता हुआ मैच छीन लिया. Harshit ने मैच में तीन विकेट लिए और लास्ट ओवर में 13 रन भी डिफेंड किया. आइये जानते हैं उनके KKR तक पहुंचने की पूरी कहानी.

Harshit Rana

IPL 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच मैच खेला जा रहा था. दोनों टीम्स के लिए नए सीजन का ये पहला मैच था, ऐसे में दोनों टीम्स की कोशिश जीत के साथ आगाज करने की थी. इस कोशिश में सनराइजर्स की टीम लगभग सफल भी हो चुकी थी. लेकिन उनकी राह में रोड़ा बनकर खड़ा हो गया, KKR के 22 साल का एक फास्ट बॉलर. नाम है हर्षित राणा (Harshit Rana).

जिस नाम को आपने शायद ही पहले कभी सुना होगा या सुना भी होगा तो उतना ध्यान नहीं दिया होगा. आज वही खिलाड़ी सोशल मीडिया पर हर तरफ छाया हुआ है. वजह है हेनरिख क्लासेन जैसे धाकड़ बल्लेबाज को आखिरी ओवर में 13 रन बनाने से रोक देना. हर्षित ने इस मैच में तीन विकेट लिए और लड़का अब KKR के लिए स्टार बन चुका है. लेकिन ये प्लेयर KKR की टीम में पहुंचा कैसे? चलिए आपको बताते हैं.

जानिए कौन हैं Harshit Rana

Harshit Rana

हर्षित राणा का जन्म 22 दिसंबर 2001 को दिल्ली में हुआ. वो दाएं हाथ के पेसर होने के साथ-साथ निचले क्रम के एक उपयोगी बैटर भी हैं. जो आक्रामक शैली से बैटिंग कर सकते हैं. हर्षित ने अपने डोमेस्टिक करियर की शुरुआत दिल्ली के लिए अंडर-19 और अंडर-25 क्रिकेट के जरिए की. लंबे कद के बॉलर ने शुरू से ही अपनी गति और एक्यूरेसी से सभी को प्रभावित किया. हर्षित गुजरात टाइटंस के लिए नेट बॉलर रह चुके हैं. IPL और KKR में उन्हें मौका मिलने का श्रेय काफी हद तक नीतीश राणा को जाता है. जो उनकी बॉलिंग को देखकर काफी इंप्रेस हुए थे. ESPNCricinfo की रिपोर्ट के मुताबिक, हर्षित ने नीतीश राणा के कहने पर कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए ट्रायल दिया था. जहां उनकी बॉलिंग से KKR के बल्लेबाज़ी कोच अभिषेक नायर काफी प्रभावित हुए थे.

रिपोर्ट के मुताबिक, नीतीश राणा ने तब के KKR के कोच ब्रैंडन मैक्कलम से भी हर्षित को टीम में चुने जाने की सिफारिश की थी. हालांकि, IPL 2022 की नीलामी में वो अनसोल्ड रहे थे. लेकिन किस्मत को यहां कुछ और ही मंजूर था. इसी सीज़न के दौरान जम्मू-कश्मीर के पेसर और केकेआर के सदस्य रसिख सलाम चोटिल हो गए. जिसके बाद KKR स्काउट्स ने उन्हें टीम में चुन लिया.

Harshit Rana

उन्हें इसी सीजन खेलने का मौका भी मिल गया. तारीख थी 28 अप्रैल 2022. मुकाबला था दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ. हर्षित ने इस मुकाबले में ना सिर्फ तीन ओवर बॉलिंग की, बल्कि मिचेल मार्श जैसे आक्रामक बैटर को पवेलियन भी भेजा. इस सीजन हालांकि उन्हें दो ही मुकाबले खेलने को मिले. लेकिन अगले सीज़न यानी IPL 2023 में उन्होंने KKR के लिए छह मुकाबले खेले, जिसमें उनके नाम 29 की औसत से पांच विकेट रहे.

हर्षित ने दिल्ली की टीम के लिए साल 2022-23 के रणजी ट्रॉफ़ी और विज़य हज़ारे ट्रॉफ़ी में हिस्सा लिया. विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान मेघालय के खिलाफ अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की. जबकि रणजी ट्रॉफी में असम के खिलाफ फर्स्ट क्लास करियर की शुरुआत की. यहां अच्छे प्रदर्शन के बदौलत उन्होंने इमर्जिंग एशिया कप में भी भारतीय टीम में जगह बनाई. हर्षित तेज़ गति से बॉलिंग और आक्रामक बैटिंग के साथ-साथ बेहतरीन फ़ील्डर भी हैं.

Harshit Rana

IPL 2024 से पहले KKR के लिए खुशखबरी, इस बल्लेबाज ने लगाया तूफानी शतक

KKR ने Mitchell Starc को क्यों 24.75 करोड़ में खरीदा, गौतम गंभीर से मिला जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *