IPL 2022 के Mega Auction में इतने खिलाडियों को रेटाइन कर पाएंगी सभी टीमें

0
IPL 2022

IPL 2022 : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दो नई टीमें शामिल करने का मन बना लिया है, जिसके लिए अगस्त के मध्य में बोली की प्रक्रिया शुरू होगी, अनिवार्य जांच-पड़ताल के बाद अक्टूबर के मध्य में नई टीमों का ऐलान हो सकता है इसके साथ ही बोर्ड ने खिलाड़ियों के रिटेंशन, फ्रेंचाइजी टीमों की बजट राशि और मीडिया अधिकारों के लिए भी ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया है।

IPL 2021 से बाहर हुए Steve Smith, दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा झटका

KKR के Lockie Ferguson की घातक गेंदबाजी, हैट्रिक लेकर जिताया मैच

IPL 2022
IPL 2022

पहले नई टीमों का ऐलान मई में किया जाना था, पर कोरोना की वजह से लीग सस्पेंड होने के बाद इसे आगे बढ़ा दिया गया था। बोर्ड ने उस वक्त कहा था कि उनका पूरा ध्यान IPL 2021 को खत्म करने पर है। ऐसे में वे नई टीमों के लिए टेंडर नहीं निकालेंगे, पर अब बोर्ड टीमों का जल्द ऐलान करेगा। इसके बाद दिसंबर में मेगा ऑक्शन हो सकता है।

2 नयी टीमों का बेस प्राइस इतना होगा

आपको बता दे की बोर्ड के सामने सबसे बड़ा चैलेंज टेंडर के लिए बेस प्राइस को लेकर होगा। पिछले साल तक बोर्ड नई टीमों के लिए 1500 करोड़ रुपए बेस प्राइस रखने की सोच रहा था, पर राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी में हुए मौजूदा बदलाव के बाद बोर्ड इस पर फिर से विचार कर रहा है। नई टीमों का बेस प्राइज 2000 करोड़ रुपए हो सकता है।

IPL 2022
IPL 2022

बोर्ड यह फैसला 19 सितंबर से 10 अक्टूबर तक चलने वाले IPL फेज-2 के बाद ले सकता है। कोरोना के मामले सामने आने के बाद लीग को 29 मैचों के बाद 4 मई को सस्पेंड कर दिया गया था। अभी भी इसमें 31 मैच बचे हुए हैं। BCCI अगले महीने यानी अगस्त में दोनों टीमों के लिए नया टेंडर निकाल सकता है। इसे अक्टूबर में फाइनल कर लिया जाएगा। अगले सीजन में 8 की जगह कुल 10 टीमें खेलेंगी।

Mega Auction में इतने खिलाडी होंगे रिटेन

IPL 2022

आपको बता दे की खिलाड़ियों के रिटेंशन को भी लगभग फाइनल कर लिया गया है. मेगा ऑक्शन से पहले प्रत्येक फ्रेंचाइजी चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए भी कुछ शर्तें रखी गई हैं, टीमें या तो तीन भारतीय और एक विदेशी अथवा दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकते है।

इतना ही नहीं, बीसीसीआई सैलरी पर्स की रकम में भी इजाफा करने जा रही है और इसे 85 करोड़ से बढ़ाकर 90 करोड़ तक करने वाली है. इसका मतलब है कि 10 फ्रेंचाजियों को मिलाने के बाद कुल सैलरी पूल में 50 करोड़ का इजाफा होगा, फ्रेंचाइजियों को 75 प्रतिशत रकम खत्म करनी है, अगले तीन साल में यह रकम 90 से 95 करोड़ हो जाएगी और 2024 तक 100 करोड़ हो जाएग।

IPL 2022
IPL 2022

वहीं नीलामी को लेकर भी खबरें सामने आई हैं, टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट की मानें तो बीसीसीआई इस साल के अंत में बड़ी नीलामी कराएगी और साथ ही इस साल के अंत में मीडिया राइट्स को लेकर भी बड़ी नीलामी रखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *