Weight gain with these easy tips – वज़न बढाइये इन आसान तरीकों से

0

एक तरफ जहां कई लोग मोटापे से परेशान है, वहीं दूसरी तरफ दुबलेपन ने भी कई लोगों को अपने घेरे में ले रखा है। जिसकी वजह से बच्चे हो या बड़े सब परेशान हो जाते हैं। हद से हद ज़्यादा वज़न का काम होना एक चिंता का विषय है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम लाए हैं वज़न बढ़ाने (weight gain) का सही और आसान उपाय। जिसे अपनाकर आप घर पर ही अपना वज़न बड़ा सकते हैं।

also read….Hair fall reduce tips – बालों का झड़ना कम करने के उपाय

also read…..How to get rid of pimples-मुहांसों से छुटकारा कैसे पाएं

दूध और केले से बढाइये वज़न (weight gain with milk and banana)

दूध के लाभ तो सब ही जानते हैं । दूध में न सिर्फ प्रोटीन बल्कि और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। दूध एक हेल्दी तरीका है वज़न बढ़ाने का अगर इसका सेवन सही तरीके से किया जाये। केले में भी कार्बोहाइड्रेट और कलोरीज़ पाई जाती हैं। अगर दूध और केले को रोज़ साथ में खायेंगे तो जल्द आपको अपने शरीर में बदलाव नज़र आएगा। कई लोगों को केला और दूध साथ में नहीं पचता। वो लोग एक घंटे के अंतराल पर इसे खा कर देखें। गर्मी का मौसम हो तो आप दूध के साथ आम का सेवन भी कर सकते हैं। यह भी आपका वज़न बढ़ने में सहायता करेगा।

व्यायाम (exercise)

सिर्फ खाने से वज़न बढ़ने ( weight gain ) का सोचना बेवकूफी है। आप जो भी खाएं, उसका लाभ आपके शरीर को लगना बहुत ज़रूरी है। इसलिए व्यायाम करना बहुत ज़रूरी है। व्यायाम भी कई तरह के होते हैं। ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा की आप सही व्यायाम कर रहे हैं कि नहीं। इसके लिए आप अपने डॉक्टर या फिर जिम ट्रेनर से सलाह ले सकते हैं।

also read….Teeth Whitening 3 tips-पीले दांतों को सफ़ेद करने के तीन नुस्खे

also read….Weight loss easy tips- वज़न कम करने के आसान उपाय

also read….Home Remedies for skin-चहरे पर निखर लाने का देसी नुस्खा

पाचन और जलयोजन (digestion and hydration)

आपका वज़न तब तक नहीं बढेगा जब तक आपका पाचन सही नहीं होगा। बहुत से लोग वज़न बढ़ने ( weight gain ) के लिए दिन भर असमय खाते रहते हैं। जिससे अगर उनका वज़न बढता भी है तो आप अन्दर से मज़बूत नहीं होते। इसलिए अगर वज़न बढ़ाना है तो स्वस्थ तरीके से बढाइये। सबसे पहले खुद पर गौर करिए कि जो भी आप खाते हैं वो पचने में कितना समय लगता है। माना जाता है कि शाकाहारी भोजन 3 घंटे और मांसाहारी भोजन 5 घंटे में पचता है। इस हिसाब से आप अपने खाने के समय में इतना अंतराल तो ज़रूर रखिये। साथ ही पानी की कमी अपने शरीर में बिलकुल न होने दीजिये। पानी और पाचन ये दोनों ऐसी चीज़ें है जिनका ध्यान आपको मोटा होना हो या पतला दोनों में रखना चाहिए। पाचन सही रहे तब जा कर आप 3 के बजाय 4 बार खाने का सोचिये

0 thoughts on “Weight gain with these easy tips – वज़न बढाइये इन आसान तरीकों से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *