Hair fall reduce tips – बालों का झड़ना कम करने के उपाय

0

बाल हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से है। बालों के बगैर हमें हमारा व्यक्तित्व अधूरा सा लगता है ख़ासकर लड़कियों को। यूं तो प्रतिदिन 50 से 100 बालों का झड़ना आम बात है। लेकिन अगर हमारे बाल तेज़ी से झड़ने लगे तो हम परेशान हो जाते है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बताते हैं। जिससे आप अपने बालों का झड़ना (hair fall) कम कर सकते हैं।

also read…Teeth Whitening 3 tips-पीले दांतों को सफ़ेद करने के तीन नुस्खे

also read….Sun tan prevention and removal tips – सन टैन के बचाव और दूर करने के उपाय

Hair fall से बचिए तेल की मालिश से

दोस्तों आप जानते हैं कि पेड़ पौधों को हमेशा पानी की तराई की आवश्यकता होती है। उसी तरह हमारे बालों को भी तेल की मालिश की जरूरत होती है। इसीलिए बालों के झड़ने (hair fall) से बचने के लिए हफ्ते में 3 बार सर में तेल लगा कर हल्के हाथों से मालिश ज़रूर किया करिए। मालिश के लिए आप नारियल या सरसों के तेल में से कोई भी तेल प्रयोग कर सकते हैं। अरंडी के तेल को भी बालों के लिए अच्छा माना जाता है ।

आयरन और विटामिन की गोली

बालों के झडने (hair fall) का कारण आपके शरीर में आयरन और विटामिन की कमी भी हो सकती है। इसलिए आप अपने डॉक्टर से पूछ कर आयरन और विटामिन 1 गोली 3 माह तक खाइए। साथ ही अपनी डाइट में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करिए। यह समझ लीजिये की आपको एक हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाना होगा। नहीं तो आप जितने भी नुस्खे आज़मा लें फायदा नहीं होगा।

gooseberry to control hair fall

आंवला

आंवले को सदियों से बालों के लिए बहुत उपयोगी माना गया है। आंवले में ना सिर्फ विटामिन सी बल्कि कैलशियम, विटामिन बी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आपको आंवले का सेवन ज़रूर करना चाहिए। मुरब्बा, अचार, कैंडी या और किसी भी रूप में। आंवला आपके शरीर में फास्फोरस, आयरन और कैरोटीन की कमी भी पूरा करता है।

also read….Weight gain with these easy tips – वज़न बढाइये इन आसान तरीकों से

also read….Hair fall reduce tips – बालों का झड़ना कम करने के उपाय

0 thoughts on “Hair fall reduce tips – बालों का झड़ना कम करने के उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *